SatsangLive

The Spiritual Touch

बद्रीधाम के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे

0
बद्रीधाम के कपाट खुलेंगे

Badrinath Temple (SatsangLive)

उत्तर भारत के प्रमुख चार तीर्थ स्थानों में से एक भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट आगामी 29 अप्रैल को प्रात: चार बजे से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इस आशय की घोषणा शनिवार को यहां टिहरी राजा के प्राचीन महल नरेन्द्र नगर में राजपुरोहितों के मंदिर समिति के सदस्यों तथा डिमरी पंचायत के प्रमुख सहित तमाम लोगों की मौजूदगी में राजा टिहरी के पुत्र टीका शाह ने की।

उत्तराखंड के प्रसिद्ध तीर्थस्थल बद्रीनाथ और केदारनाथ में पूजा की बुकिंग के लिए अब यात्रियों को लंबी कतारों में नहीं लगना पडेगा बल्कि अब श्रद्धालु अपने घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से अपनी पूजा की बुकिंग करा सकेंगे। सूचना प्रोद्योगिकी की क्रांति के इस युग में करोडों सनातन धर्मावलम्बियों की आस्था के प्रतीक उत्तराखंड के चारधाम भी अब हाइटेक हो गये हैं। बद्रीनाथ और केदारनाथ में पूजा की बुकिंग इंटरनेट से कराने की व्यवस्था की गई हैं।

बद्रीनाथ, केदारनाथ समिति के मुख्य कार्याधिकारी जगदंबा प्रसाद नंबूदरी ने बताया कि 29 अप्रैल को प्रात: चार बजे बद्रीनाथ और 28 अप्रैल को सुबह सवा सात बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे। समिति के अनुसार श्रद्धालु समिति की वेबसाइट पर विशेष पूजा के लिए बुकिंग कर सकते हैं। समिति ने बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में इस बार पौलिथिन के उपयोग पर भी पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है।

समिति की वेबसाइट  http://www.badrinath-kedarnath.gov.in पर लोगोन कर विशेष पूजा की बुकिंग व यात्रा मार्गदर्शन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। बद्रीनाथ के कपाट खुलने के लिए गाडूघडा यात्रा 17 अप्रैल को राजदरबार नरेंद्रनगर से शुर होकर 18 अप्रैल को श्रीनगर पहुंचेगी।

समिति के अनुसार अप्रैल दूसरे सप्ताह में दोनों धामों में समिति का अग्रिम दल पहुंचकर मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं को दुरस्त करेगा। समिति बद्रीनाथ-केदारनाथ सहित संपूर्ण यात्रा मार्ग पर अपने स्तर से श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, रैनबसेरा, यात्रा मार्गदर्शन, एंबुलेंस सुविधा आदि व्यवस्थाएं करेगी।
अगर आपकी धार्मिक स्थानों या तीर्थयात्रा से जुड़ी कोई जिज्ञासा हो या कोई जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल पर टिप्पणी के साथ नीचे कमेंट बाक्स के जरिए हमें भेजें।

RELATED ARTICLES-

ll Pics ll बद्रीनाथ धाम

ll Picturs ll केदार नाथ का सफर

(Pictures)बाइक पर गंगोत्री यात्रा

So, what do you think ?