SatsangLive

The Spiritual Touch

श्रीजी की धरा पर रामकथा महाकुंभ आज से

0

मिराज के सीएमडी मदन पालीवाल के आवास पर बापू. साथ में है राजसमन्द के जिला कलक्टर डॉ. प्रीतम बी. यशवंत

नाथद्वारा। शीतल संत मोरारी बापू ने कहा है कि मेवाड़ के चार धामों में आने से मन प्रसन्नचित हो जाता है और श्रीनाथजी के दरबार में आने से सबसे ज्यादा प्रसन्नता नाथद्वारा आकर होती है। मेरे लिए तो और ज्यादा प्रसन्नता का विषय भी इसलिए है कि मैं यहां पर रामकथा लेकर आया हूं और आयोजकों ने इसे एक महाकुंभ जैसा आयोजन बना दिया है। वे शुक्रवार को नाथद्वारा पहुंचने के बाद रामकथा एवं मोरारी बापू इन नाथद्वारा के आयोजक एवं मिराज ग्रुप के सीएमडी मदन पालीवाल के आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। बापू ने कहा कि मेवाड़ की धरती धोरारी, मीरारी, पीरारी, वीरारी एवं गिरधारी की है।

बापू ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि पत्रकारों को  आज हनुमान का रोल निभाने की जरुरत है.

ऎसे में हर किसी को यहां आकर प्रसन्नता एवं मन को सुकून मिलता है। उन्होंने कहा कि यह एक सुयोग्य एवं अत्यन्त प्रसन्नता का विषय है कि अघिक मास में श्रीनाथजी की भूमि पर रामकथा का महाकुंभ होने जा रहा है। भगवान शिव की 251 फीट की प्रतिमा का शनिवार को होने वाले शिलान्यास के बारे में बापू ने कहा कि यह भगवान महादेव की इतनी विशालकाय प्रतिमा समाज को मार्ग दर्शन देगी तथा यह एक सेतु का काम करेगी। हनुमान को शिव का अवतार बताते हुए उन्होंने कहा कि शिव के नाम पर ही हनुमान जी का एक नाम विक्रम था।

भविष्य उज्ज्वल
भारत के वर्तमान हालातों के सवाल पर बापू ने कहा कि राजनीति अपने आप में एक बहुत बड़ा विषय है और उससे उनका कोई लेना देना नहीं है। उनका तो मानना है कि भारत का भविष्य काफी सुखद एवं उज्वल है।

कला का कोई देश नहीं
बापू ने कहा कि रामकथा के दौरान होने वाला मुशायरा कला के सम्मान का प्रतिक है। उन्होंने कहा कि कला का कोई देश नहीं होता है। उन्होंने कहा कि सत्य, प्रेम एवं करूणा ही दुनिया में सबसे बड़ी है।उल्लेखनीय है कि कथा के दौरान होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मुशायरा होगा जिसमे पाकिस्तान से आने वाले शायर भी शिरकत करेंगे.

कन्या भ्रूण हत्या घोर पाप
बापू ने देश में हो रही कन्या भ्रूण हत्या के विषय पर बोलते हुए कहा कि यह एक घोर पाप है। भागवत गीता में कहा गया है कि कन्या एवं महिला में सात भगवती के रूपों का वास होता है इसलिए एक कन्या भ्रूण हत्या करने का मतलब सात भगवती को मारना है।

श्री गणेश आज से 
शीतल संत मोरारी बापू के नौ दिवसीय सर्वधर्म समभाव् के साथ प्रभु श्रीनाथजी की नगरी में होने वाले महाकुंभ का श्री गणेश शनिवार को सायंकाल होगा। बापू शुक्रवार दोपहर को यहां पहंुच गए। इस आयोजन के लिए पिछले दो माह से की जा रही तैयारियों से पूरा शहर दुल्हन की तरह जगमगा रहा है। साथ ही कार्यक्रम स्थल दामोदरलाल महाराज स्टेडियम भी इस तरह की रंगिनियों को बिखेर रहा है। बापू शनिवार से आगामी 26 अगस्त तक श्रीजी की नगरी में अपनी वाणी से धर्म प्रवाह के साथ यहां बिराजेंगे।

बापू के डबोक हवाई अड्डे पर पहंुचने पर मिराज गु्रप के सीएमडी मदन पालीवाल तथा अन्य विशिष्टजनों एवं रविन्द्र जोशी रूपेश आदि ने अगुवानी की। बापू वहां से कार द्वारा उदयपुर होते हुए उपली ओडन स्थित मिराज हाउस पहंुचें जहां पर भी मिराज परिवार के सदस्यों ने उनका आशीर्वाद लिया। बापू शनिवार को दामोदरलाल स्टेडियम में सायंकाल चार बजे अपने कथा प्रवाह का श्रीगणेश करेंगे। जबकि रविवार से कथा प्रवाह का समय प्रात: साढ़े 9 बजे से रहेगा।

एक लाख लोंगों के लिये भोजन 
कथा स्थल के पास ही एक भोजनशाला का निर्माण किया गया है। जहां पर कथा का श्रवण करने आने वाले श्रद्धालु दर्शक श्रोताओं के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। यह क्रम प्रतिदिन चलेगा।

बैठने की व्यवस्था 
कथा सुनने के दौरान पांडाल में पहंुचने वाले श्रोताओं के लिये बैठने की विशेष व्यवस्था की गई है। जिसमें यदि बारिश की झमाझम भी होगी तो किसी को कोई भी परेशानी नहीं होगी।

रात्रिकालिन कार्यक्रम भी  
रामकथा के अतिरिक्त मिराज गु्रप के सीएमडी पालीवाल ने रात्रिकालिन सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रम का भी समागम रखा है। यह कार्यक्रम रविवार रात्रि को प्रारंभ होगें। जिसमें सेंड (रेत )आर्टिस्ट नीलेश भारती व बांसुरी वाद बलजिंदर सिंह व प्रिंस गु्रप के कलाकार अपनी अपनी प्रस्तुतियां देंगे। (पत्रिका की रिपोर्ट एव प्रेस  नोट पर आधारित )

मोरारी बापू से सम्बंधित आलेख -

मोरारी बापू इन नाथद्वारा : पहला दिन

बधाई संदेश: मुरारी बापू

रामकथा के अन्तर्पाठ पर चिंतन

Morari Bapu in Shri Nathdwara

श्रीनाथद्वारा रामकथा की तैयारियां प्रारंभ

Jerusalem Ram Katha By Morari Bapu

Hindu teacher brings J’lem mantra of compassion: Jerusalem Post

अंदाज़-ए- मोरारी बापू (फोटो एलबम)

जोहान्सबर्ग में बापू की राम कथा

जून में बापू चले फ्लोरिडा USA

Tampa, Florida Ram Katha (All Details)

So, what do you think ?