SatsangLive

The Spiritual Touch

अमरनाथ: आज से यात्रा रजिस्ट्रेशन आरम्भ

0

बाबा अमरनाथ के दर्शनों की आस रखने वाले भक्तो के लिए खुशखबरी से कम नहीं ये खबर कि आज से यात्रा रजिस्ट्रेशन आरम्भ हो गया है. देश भर में श्रद्धालुओं के पंजीकरण को पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं।
अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 25 जून से शुरू हो रही है
देश भर में, जम्मू-कश्मीर बैंक की 121 शाखाओं, येस बैक की 49 शाखाओं व बिहार सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक की चार शाखाओं में पंजीकरण की सुविधा है। इसके अलावा पहली बार देश भर के सौ चुनिंदा डाकघरों में पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। पंजीकरण के लिए संबंधित बैंकों व श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने पर्याप्त प्रबंध कर लिए हैं। पंजीकरण का समय दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक होगा। शनिवार को दोपहर एक बजे से चार बजे के बीच पंजीकरण होगा। इस बार श्रद्धालुओं को पंजीकरण करवाने के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र उपलब्ध करवाना होगा। अब यह अनिवार्य कर दिया गया है।
अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 25 जून से शुरू हो रही है और यह 39 दिन की होगी जो रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी। दूसरी ओर दोनों यात्रा मार्गो चंदनवाड़ी व बालटाल पर बर्फ जमी हुई है। बोर्ड व प्रशासनिक अधिकारी नियमित तौर पर प्रबंधों की समीक्षा कर रहे हैं। अगर बर्फ पिघल गई तो 17 जून से यात्रा को शुरू किया जा सकता है। श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन कुमार चौधरी ने बताया कि यात्रा के पंजीकरण के लिए पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। डाक घरों से पंजीकरण की व्यवस्था 15 मई से शुरू होगी।
हेलिकोप्टर से बाबा के दर्शन:
दक्षिण कश्मीर में पवित्र अमरनाथ तीर्थयात्रा के दौरान 7 मई से हेलीकॉप्टर के लिए पंजीकरण शुरू हो जायेगा.
गुफा मंदिर तक हेलीकाप्टर से जाने के लिए 1445 रूपए लेगेंगे जबकि दूसरे मार्ग से जाने पर इसका खर्च 2355 आयेगा.
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन चौधरी ने शनिवार 21 अप्रैल को कहा, ‘‘7 मई से इच्छुक यात्री बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग इन कर ऑनलाइन आरक्षण प्रणाली के माध्यम से अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर में सीट बुक करा सकते हैं.’’
चौधरी ने बताया कि असुविधा और विलंब से बचने के लिए हेलीकॉप्टर यात्रियों को अब यात्रा परमिट हासिल करने की ज़रूरत नहीं होगी, उन्हें हेलीकॉप्टर पर सवार होने से पहले केवल अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र दिखाना होगा. हेलीकॉप्टर टिकट ही यात्रा परमिट होगा और उसी पर सभी आवश्यक जानकारी होगी.
उन्होंने बताया कि अमरनाथ के दोनों मार्गों से हेलीकॉप्टर सुविधा उपलब्ध होगी. पहला मार्ग बालटाल-पंजतरनी-बालटाल और दूसरा पहलगाम-पंजतरनी-पहलगाम है.

पंजीकरण में क्या चाहिए

-स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (आवश्यक)

-तीन फोटो

-पंद्रह रुपये फीस

So, what do you think ?